Good News | Youtube Shorts Monetization New Update 2023

Youtube Shorts Monetization New Update 2023

Youtube ने हाल ही में अपने शॉर्ट-फॉर्म वीडियो प्लेटफॉर्म YouTube शॉर्ट्स के लिए एक मुद्रीकरण सुविधा की घोषणा की है। 

YouTube शॉर्ट्स YouTube ऐप पर एक सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को लघु वीडियो बनाने और साझा करने की अनुमति देती है। YouTube शॉर्ट क्रिएटर्स के लिए मुद्रीकरण विकल्पों में विज्ञापन, प्रायोजन और YouTube सहयोगी कार्यक्रम शामिल हैं। YouTube को अपने वीडियो में विज्ञापन देने की अनुमति देकर निर्माता अपने YouTube शॉर्ट्स से भी पैसा कमा सकते हैं, और YouTube राजस्व का एक हिस्सा निर्माता के साथ साझा करेगा। विमुद्रीकरण के योग्य होने के लिए, रचनाकारों को कुछ आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता होती है, जैसे ग्राहकों की एक निश्चित संख्या, दृश्यों की एक निश्चित संख्या और YouTube के सामुदायिक दिशानिर्देशों का पालन करना। निर्माता YouTube सहयोगी कार्यक्रम में भी शामिल हो सकते हैं, जो उन्हें विज्ञापनों, प्रायोजनों और अन्य राजस्व धाराओं के माध्यम से अपने वीडियो का मुद्रीकरण करने में सक्षम बनाता है।

Youtube shorts monetization requirements

 YouTube Shorts monetization के योग्य होने के लिए, रचनाकारों को YouTube द्वारा निर्धारित कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। इन आवश्यकताओं में शामिल हैं:

  1. YouTube के सामुदायिक दिशानिर्देशों और सेवा की शर्तों का पालन करना।
  2. उनके YouTube चैनल पर न्यूनतम 1,000 ग्राहक होने चाहिए।
  3. पिछले 3 महीनों में उनके चैनल पर कम से कम 4,000 घड़ी घंटे होने के बाद।
  4. एक सक्रिय AdSense खाता होना।
  5. अपने Google खाते से लिंक YouTube चैनल होना
  6. अन्य सभी Monetization नीतियों को पूरा करना, जिसमें चैनल पर कोई स्ट्राइक नहीं होना और चैनल पर कोई सक्रिय सामुदायिक दिशानिर्देश या कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं होना शामिल है।

ध्यान दें कि ये आवश्यकताएं परिवर्तन के अधीन हैं और YouTube इन आवश्यकताओं को समय-समय पर अपडेट कर सकता है। सबसे अद्यतित जानकारी के लिए आप YouTube की मुद्रीकरण नीतियों और दिशानिर्देशों की जांच कर सकते हैं।

Youtube Shorts Monetization rules 2023

  YouTube भविष्य में अपनी नीतियों और दिशानिर्देशों को अपडेट कर सकता है। हालांकि, मेरे ज्ञान के अनुसार, YouTube पर Shorts Monetization के योग्य होने के लिए, रचनाकारों को YouTube द्वारा निर्धारित कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा, जैसे कि YouTube के सामुदायिक दिशानिर्देशों और सेवा की शर्तों का पालन करना, उनके YouTube चैनल पर न्यूनतम 1,000 ग्राहक होना, पिछले 3 महीनों में उनके चैनल पर कम से कम 10M घंटे देखे गए, एक सक्रिय AdSense खाता होना, आपके Google खाते से जुड़ा हुआ YouTube चैनल होना, और अन्य सभी मुद्रीकरण नीतियों को पूरा करना, जिसमें चैनल पर कोई स्ट्राइक नहीं होना और कोई भी स्ट्राइक न होना शामिल है सक्रिय सामुदायिक दिशानिर्देश या चैनल पर कॉपीराइट स्ट्राइक न हो। 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि YouTube किसी भी समय अपनी मुद्रीकरण नीतियों और आवश्यकताओं को बदलने का अधिकार सुरक्षित रखता है, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप नवीनतम जानकारी के लिए आधिकारिक YouTube की मुद्रीकरण नीतियों और दिशानिर्देशों की जाँच करें।

Youtube Shorts Monetization Update 

2023  में मेरी जानकारी के अनुसार, YouTube ने YouTube Shorts Monetization  के लिए कोई अपडेट नहीं किया है, इसलिए यह अभी भी उसी मुद्रीकरण नीतियों और आवश्यकताओं पर आधारित है जैसा कि YouTube पर किसी अन्य वीडियो के लिए है। YouTube शॉर्ट्स मुद्रीकरण के मुख्य बिंदु नीचे दिए गए हैं:

  • अपने YouTube शॉर्ट्स का मुद्रीकरण करने के लिए, आपके पास एक YouTube चैनल होना चाहिए।
  • मुद्रीकरण के योग्य होने के लिए, आपके चैनल को यूट्यूब की सहयोगी कार्यक्रम नीतियों को पूरा करना होगा, जिसमें निम्न शामिल हैं:
  • कम से कम 1,000 ग्राहक होने चाहिए। 
  • पिछले 3  महीनों में कम से कम 10M  घड़ी घंटे होना चाहिए। 
  • YouTube के सामुदायिक दिशानिर्देशों और सेवा की शर्तों का पालन करना चाहिए।
  • एक सक्रिय AdSense खाता होना चाहिए।
  • आपके Google खाते से लिंक किया गया YouTube चैनल होना करना चाहिए।
  • एक बार जब आपका चैनल मुद्रीकृत हो जाता है, तो आप अपने YouTube शॉर्ट्स में रखे गए विज्ञापनों से पैसे कमा सकते हैं।
  • YouTube विज्ञापन राजस्व का एक हिस्सा निर्माता के साथ साझा करता है, और आपके द्वारा अर्जित की जाने वाली राशि विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि देखे जाने की संख्या, जुड़ाव और विज्ञापनों के प्रकार है। 

Youtube Shorts Money Per View

YouTube शॉर्ट्स पर प्रति व्यू एक क्रिएटर की कमाई की राशि कई कारकों के आधार पर अलग-अलग हो सकती है, जैसे कि विज्ञापन का प्रकार, विज्ञापनदाता और YouTube के साथ क्रिएटर का मुद्रीकरण समझौता। आम तौर पर, निर्माता YouTube सहयोगी कार्यक्रम के माध्यम से अपने वीडियो से उत्पन्न विज्ञापन आय का एक हिस्सा अर्जित करते हैं। YouTube और उस देश के साथ जहां दर्शक स्थित है, निर्माता के समझौते के आधार पर आय में हिस्सेदारी का प्रतिशत अलग-अलग हो सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रति दृश्य अर्जित राजस्व भी निर्माता के दर्शकों की जनसांख्यिकी, जुड़ाव दर और विशिष्ट विज्ञापनदाता के बजट जैसे कारकों पर निर्भर हो सकता है। इसके अतिरिक्त, प्रति दृश्य अर्जित राजस्व वर्तमान आर्थिक स्थिति और विज्ञापन बाजार की आपूर्ति और मांग से प्रभावित हो सकता है।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि, एक निर्माता के रूप में, आप सीधे यह नियंत्रित नहीं कर सकते कि आप YouTube शॉर्ट्स पर प्रति दृश्य कितना कमाते हैं, हालांकि, आप अपने दर्शकों को बढ़ाकर, उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाकर और यह सुनिश्चित करके राजस्व में सुधार कर सकते हैं कि आपका चैनल YouTube की नीतियों के अनुपालन में होती है। 

यहाँ मुख्य बिंदु दिए गए हैं कि YouTube शॉर्ट्स पर एक निर्माता प्रति दृश्य कितना पैसा कमा सकता है:

  • विज्ञापन के प्रकार, विज्ञापनदाता और YouTube के साथ निर्माता के मुद्रीकरण समझौते जैसे विभिन्न कारकों के आधार पर प्रति दृश्य अर्जित राशि अलग-अलग हो सकती है।
  • निर्माता आम तौर पर यूट्यूब सहयोगी कार्यक्रम के माध्यम से अपने वीडियो से उत्पन्न विज्ञापन आय का एक हिस्सा कमाते हैं।
  • YouTube और उस देश के साथ जहां दर्शक स्थित है, निर्माता के समझौते के आधार पर आय में हिस्सेदारी का प्रतिशत अलग-अलग हो सकता है।
  • प्रति दृश्य अर्जित राजस्व भी निर्माता के दर्शकों की जनसांख्यिकी, जुड़ाव दर और विशिष्ट विज्ञापनदाता के बजट जैसे कारकों पर निर्भर हो सकता है।
  • प्रति दृश्य अर्जित राजस्व वर्तमान आर्थिक स्थिति और विज्ञापन बाजार की आपूर्ति और मांग से प्रभावित हो सकता है।
  • निर्माता प्रत्यक्ष रूप से नियंत्रित नहीं कर सकते हैं कि वे प्रति दृश्य कितना कमाते हैं, लेकिन वे अपने दर्शकों को बढ़ाकर, उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाकर और यह सुनिश्चित करके राजस्व में सुधार कर सकते हैं कि उनका चैनल YouTube की नीतियों का अनुपालन करता है।

ध्यान रखें -

प्रति दृश्य अर्जित राजस्व कई अन्य कारकों पर भी निर्भर कर सकता है और सटीक संख्या देना कठिन है क्योंकि यह समय और बाजार के आधार पर बदल सकता है।

Youtube Shorts Monetization Countries

दुनिया भर के कई देशों में रचनाकारों के लिए उपलब्ध हैं। हालाँकि, मुद्रीकरण विकल्पों की उपलब्धता देश के अनुसार भिन्न हो सकती है, और कुछ सुविधाएँ सभी क्षेत्रों में उपलब्ध नहीं हो सकती हैं। YouTube अधिकांश देशों में मुद्रीकरण विकल्प प्रदान करता है लेकिन कुछ देशों के अलग-अलग नियम और कानून हैं जो कुछ प्रकार के विज्ञापनों या मुद्रीकरण विकल्पों की अनुमति नहीं दे सकते हैं।

मेरा सुझाव है कि आप अपने देश में मुद्रीकरण की उपलब्धता के बारे में अधिक जानकारी के लिए YouTube के आधिकारिक सहायता केंद्र की जाँच करें या YouTube समर्थन से संपर्क करें।

यहाँ देश के अनुसार YouTube शॉर्ट्स मुद्रीकरण उपलब्धता के बारे में मुख्य बिंदु हैं:

  • YouTube के मुद्रीकरण विकल्प, जिनमें विज्ञापन और YouTube सहयोगी कार्यक्रम शामिल हैं, दुनिया भर के कई देशों में रचनाकारों के लिए उपलब्ध हैं।
  • मुद्रीकरण विकल्पों की उपलब्धता देश के अनुसार भिन्न हो सकती है और कुछ सुविधाएँ सभी क्षेत्रों में उपलब्ध नहीं हो सकती हैं।
  • कुछ देशों के अलग-अलग नियम और कानून हैं जो कुछ प्रकार के विज्ञापनों या मुद्रीकरण विकल्पों की अनुमति नहीं दे सकते हैं।
  • अपने YouTube शॉर्ट्स का मुद्रीकरण करने के लिए, आपके पास एक सक्रिय AdSense खाता होना चाहिए और YouTube की सहयोगी कार्यक्रम नीतियों को पूरा करना चाहिए, जिसमें कम से कम 1,000 ग्राहक होना, पिछले 12 महीनों में कम से कम 4,000 घड़ी घंटे होना, YouTube के सामुदायिक दिशानिर्देशों और सेवा की शर्तों का पालन करना शामिल है। और आपके Google खाते से लिंक किया गया YouTube चैनल होना।
  • यदि आप आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और आपका देश YouTube के मुद्रीकरण विकल्पों द्वारा समर्थित है, तो आप अपने YouTube शॉर्ट्स का मुद्रीकरण कर सकते हैं।
  • अपने देश में मुद्रीकरण की उपलब्धता के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप YouTube के आधिकारिक सहायता केंद्र की जाँच कर सकते हैं या YouTube सहायता से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि YouTube की मुद्रीकरण नीतियां और नियम परिवर्तन के अधीन हैं और यह समय और बाज़ार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

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